in

टॉप ५ डिस्काउंट ब्रोकर्स

HOW TO SELECT BEST BROKERS IN INDIA

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं!

क्या आप Reliance, HDFC, ICICI Bank, या Cipla जैसे शेयरों को खरीदना चाहते हैं? यदि ऐसा है, तो आपको ऑनलाइन ब्रोकर के साथ एक ट्रेडिंग खाता स्थापित करना होगा।

हर शेयर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अद्वितीय है। और अब – हर ब्रोकर मुफ्त डिलीवरी स्टॉक और फ्लैट ब्रोकरेज की पेशकश के साथ – यह तय करना कि किसका उपयोग करना है। निवेश विकल्प, ट्रेडिंग टूल, मार्केट रिसर्च, शुरुआती शिक्षा, ग्राहक सेवा, और उपयोग में आसानी सभी कारक हैं जिन पर निवेशकों को विचार करना चाहिए जब एक ब्रोकर चुनते हैं।

भारत के सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर्स की कुछ योग्यताएं

What are few Qualities Of The Best Stock Brokers In India?

  • सबसे कम ब्रोकरेज दरें
  • सबसे ज्यादा मार्जिन
  • क्वालिटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म
  • मजबूत प्रौद्योगिकी
  • वित्तीय तथ्यों का सही ज्ञान होना
  • बाजार की प्रगति के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण
  • आकर्षक ऐड-ऑन और अन्य मूल्य वर्धित सेवाएं

तुलना करें और परफेक्ट शेयर ब्रोकर खोजें

NameOpening FeeAMCBrokeragePlatformRating
1. Zerodha₹. 300₹. 300 yr₹. 20 Per TradeZerodha Pi5 Star
2. 5 PaisaNIL₹. 400 yr₹. 10 Per TradeTradestation4 Star
3. Upstox₹. 150₹. 150 yr₹. 20 Per TradeUpstox Pro4 Star
4. Tradeplus₹. 199₹. 199 yr₹. 0 Per TradeRocket, Infini5 Star
5. ICICI Direct₹. 975₹. 600 yr₹. 20 Per TradeTrade Racer4 Star

भारत में सर्वश्रेष्ठ शेयर ब्रोकर का चयन करते समय ऑनलाइन जीरो ब्रोकरेज फर्म को क्यों पसंद किया जाता है ?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आजकल ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकरों को पारंपरिक ब्रोकरों के मुकाबले ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत में बेस्ट शेयर ब्रोकर इस अवधारणा का मुख्य उद्देश्य सभी प्रकार के व्यापारियों तक पहुंचना है। अपना व्यापार शुरू करते समय कुछ व्यापारियों को इसमें शामिल जोखिमों के बारे में चिंता हो सकती है। ऑनलाइन शून्य ब्रोकरेज हाउस के साथ, आपको ब्रोकरेज भाग के बारे में बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

आप भारत में अग्रणी स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से एक परिपूर्ण ट्रेडिंग अनुभव प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ने के लिए आसानी से पतवार ले सकते हैं। न्यूनतम ब्रोकरेज शुल्क देने वाले कुछ ऑनलाइन शेयर ब्रोकर हैं।

एक ऑनलाइन शून्य ब्रोकरेज कंपनी न केवल मुफ्त निवेश प्रदान करती है, बल्कि आपको भारतीय शेयर बाजार में एक चतुर व्यापारी के रूप में उभरने के लिए आवश्यक सभी संभावित गुणवत्ता सेवाओं को भी प्रदान करती है। कुछ ब्रोकर प्रति ट्रेड फ्लैट-शुल्क की पेशकश करते हैं, यह भी छूट दी जाती है, लेकिन
जब आप उनके साथ समग्र व्यापार करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि, आपने कुल आधार पर ब्रोकरेज के रूप में कितना पैसा खो दिया है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई ब्रोकर प्रति ट्रेड में 20 ब्रोकरेज की पेशकश कर रहा है, तो 20 ट्रेडों के लिए इसकी कीमत 400 रुपये होगी। इसके अलावा, यदि एक भारी व्यापारी होने के नाते, कोई एक दिन में 100 ट्रेड करता है, तो यहां ब्रोकरेज 2000 रुपये होगा। अभी प्रारंभिक अवस्था है। इसी तरह, एक एल्गोरिथम ट्रेडिंग में, 1000 ट्रेड नियमित आधार पर होते हैं। इस मामले में, आप स्वयं उच्च ब्रोकरेज का मूल्यांकन कर सकते हैं, किसी को भुगतान करना होगा। इसलिए, शून्य ब्रोकरेज स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी का चयन करके, व्यापारी केवल निवेश / व्यापार में खर्च करने के लिए स्वतंत्र है और ब्रोकर के हिस्से पर बहुत बचत करता है।